What is GUI and CUI or CLI

 

What Is GUI and CLI or CUI
GUI और CLI या CUI क्या होता है।
 

computer पर हो रहे किसी भी काम को हम computer के monitor पर देखते हैं और यहाँ से हम देख कर computer को input device की help से हम कोई inputदेते हैं। तो monitor से देख कर keyboard, mouse, mike, printer आदि सब device का use करते हैं। तो monitor के ज़रिये ही हम computer के साथ interface बनाते हैं। अब monitor में इतनी capability कैसे आई? जानते हैं यह सब।
 
UI क्या है ?
What is UI?
 
UI का full form है user interface, इस का मतलब यह है। जिस मध्यम की help से user यानी की हम computer से interface बनाते हैं। interface मतलब computer से काम करते है, computer के साथ उसकी भाषा में बात करते है। वो होता है UI.
 
GUI क्या है ?
What is GUI?
 
GUI का full form है Graphics user interface, इस का मतलब यह है, user computer के साथ interface graphics की help से बनाता है। जैसे के आज के time में हम mobile, computer पर काम बटन, pictures पर click करके करते है और keyboard की जगह mouse का use ज्यादा करते हैं। GUI में हमें किसी command को याद रखने की जरूरत नहीं होती, किसी भी बटन पर click करते ही उस से जुड़ी command अपने आप ही run हो जाती है। हमारी screen पर show हो रहे यह buttons, pictures, यह सब graphics ही हैं जो के GUI का part है। GUI एक modern computer की तकनीक है। पुराने time के computer में यह सब नहीं था। हमारे computer का GUI, computer में install OS पर depand होता है।
 
CUI या CLI क्या होता है?

 

What is CUI or CLI?
 
Command user interface या Command Line interface पुराने time के computer में use होने वाला UI है। CUI में हम computer पर काम किसी बटन पर click करके नहीं कर सकते। क्योंकि इस में mouse का use नहीं होता नहीं बटन होते है। इसमें keyboard का use होता है, क्योंकि यहाँ पर computer पर काम commands दे कर किया जाता है। यही कारण है के इस को command user interface नाम दिया है।
 
CUI पर काम करना बहुत कठिन होता है लेकिन GUI में हम बहुत आसानी से computer पार काम कर पाते हैं। CUI में अगर आपको proper command पता नहीं है, किसी भी काम करने के लिए तो आप computer पर काम नहीं कर सकते। windows में CMD या command prompt CUI की ही उदाहरण है।
 
CUI को आज भी काम में लिया जाता है। यह बहुत strong होता है GUI के मुकाबले में। computer के बहुत से काम ऐसे भी हैं जो CUI में ही अच्छे तरीके से हो सकते है। command user interface पर काम करने के लिए आपके पास computer की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
      

Comments:

Your comment will be published after approval.